WordPress v/s Blogger । Which is Better & Why ? । 2019 ।

Advertisements

“WordPress या Blogger कौन अधिक अच्छा है ? 
WordPress के क्या-क्या advantages और disadvantages हैं ?
Blogger के क्या-क्या advantages और disadvantages हैं ?
नीचे लिखे Article में आपके सभी सवालों के जवाब हैं ।
कृपया इस Article को ध्यानपूर्वक पढ़े ।

नए users हमसे अक्सर पूछते हैं कि हमें Blogger के बजाय WordPress का उपयोग क्यों करना चाहिए ? इस article में हम WordPress और Blogger का comparison करेंगे जो आपको यह decide करने में help करेगा की आपकी requirement के लिए कौन better है ।

हम यहाँ पर सभी WordPress v/s Blogger pros और cons को cover करेंगे ताकि जब आप अपनी website के लिए एक platform के रूप में WordPress या Blogger में से किसी एक को चुनना चाहेंगे, तो आप बिलकुल सही decision ले सकेंगे ।

Note : अभी WordPress के दो version available हैं, एक है wordpress.com और दुसरा wordpress.org । wordpress.com है free hosting के साथ और दूसरा wordpress.org जिसके लिए आपको अलग से hosting लेनी पड़ेगा ।  हम इस article में self-hosted WordPress.org और Blogger के बारे में बात करेंगे ।

 Ownership (स्वामित्व)

Blogger एक blogging service है जिसे Google द्वारा provide किया जाता है और यह पूरी तरह से Free है और Internet पर आपके data को publish करने के लिए बहुत है । लेकिन आप Blogger के owner नहीं होते हो, Google इस service को चलाता है और उसे इसे बंद करने का अधिकार रखता है, या किसी भी समय Google आपका Blogger पर access बंद कर सकता है। Simple language में कहें तो Google पर बनाए गए Blog का owner Google होता है न कि आप ।

WordPress के साथ, आप अपनी खुद की website को host करने के लिए एक WordPress hosting provider का उपयोग करते हैं। आप यह तय करने के लिए free हैं कि आप इसे कब चलाना चाहते हैं और कब आप इसे बंद करना चाहते हैं, आप अपने सभी data के owner होते हैं । आप जब चाहें अपनी website के data को दुसरे hosting में transfer भी कर सकते हैं । Simple language में कहें तो WordPress पर बनायी गए website का owner आप होते हैं ।

 Control (नियंत्रण)

Blogger Google द्वारा एक बहुत अच्छी तरह से design की गयी service है जो आपको बहुत ही limited tool provide करता है, जिससे आप अपनी website पर केवल specific tasks कर सकते हैं। आपके blogspot blog में options limited मिलते हैं । आप उन्हें अपनी जरूरत के अनुसार नहीं बढ़ा सकें । अगर आप आपने हिसाब से कुछ extra add करना चाहे तो यह blogspot blog में possible नहीं है ।

WordPress एक open source software है, इसलिए आप new plugins को add करके इसके features आसानी से बढ़ा सकते हो । ऐसे हजारों WordPress plugins हैं जो आपको default feature setup को modify करने और extend करने की facility provide करते हैं जैसे कि आपकी website पर एक store add करना, portfolio create करना , photo gallery लगाना, extra security add करना, Google map add करना आदि । WordPress में Plugins use करके आप बिना coding करे अपनी website में बहुत सारे changes कर सकते हैं ।

 Look (दिखावट) 

Blogger by default use करने के लिए templates का limited set provide करता है। आप Blogger के tools का उपयोग करके इन templates के colors और layout को modify कर सकते हैं, लेकिन आप अपने हिसाब से खुद का layout नहीं बना सकते और न ही modification कर सकते हैं।

WordPress के साथ, आप हजारों free और premium WordPress themes का use कर सकते हैं जो आपको professional looking website बनाने में help करती हैं। हर तरह की website के लिए एक WordPress theme available है आपको आपकी website के topic के अनुसार WordPress directory से free में मिल जाएंगी, जो आसानी से modify और customize की जा सकती हैं ।

जैसे यदि आपको आपके online store के लिए website बनानी है तो आप e-commence theme चुनिये, यदि आपको education के लिए website बनानी है तो आप education theme चुनिये, यदि आपको videos के लिए website बनानी है तो आप video theme चुनिये । आपको WordPress के साथ almost हर subject / topic पर theme मिल जाएंगी । 

 Transfer (हस्तांतरण) 

Blogger से अपनी website को एक different platform पर ले जाना एक complicated task है। एक major risk यह है कि आप अपने SEO (search engine rankings), subscribers और followers को इस दौरान खो देंगे। हालांकि blogger आपको अपना content export करने की permission देता है ।

CHECK  What is Responsive Web Design ?

WordPress का use करके, आप कहीं भी अपनी website को transfer कर सकते हैं। आप अपने WordPress website को एक नए host पर ले जा सकते हैं, domain name change सकते हैं, या फिर अपनी website को other content management system में भी transfer कर सकते हैं।

 Cost (लागत) 

Blogger एक free service है । यह blogs बनाने और blogging के लिए Google द्वारा provide किया गया है। Blogger blogs के लिए basic designs free हैं और आपकी website का नाम blogspot.com extension के साथ free है। यदि आप Google domain के माध्यम से एक modified domain खरीदना चाहते हैं या blog में किसी special design और features को add करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए pay करना होगा । यदि आपका blog popular हो जाता है और बहुत अधिक traffic मिलता है तो आपको server crash होने की चिंता नहीं करनी है क्यूंकि Google hosting service इसे काफी अच्छी तरह से handle कर लेगा ।

WordPress usually self-hosted की जाती है । WordPress की core files free हैं और कई free themes हैं जिनसे आप अपनी website को नया look देने के लिए उपयोग कर सकते हैं । आपको आपकी WordPress website की hosting करने के लिए hosting provider company को कुछ money pay करनी होती है।

 Privacy (गोपनीयता)  

Blogger पूरे blog को private या only approved readers के लिए set करने की permission देता है। यदि आप अपने blog के किसी portion को publicly restrict करना चाहते हैं और पूरी चीज नहीं छुपाना चाहते हैं, तो यह Blogger में possible नहीं है ।

WordPress के साथ, आप यह option post-by-post choose कर सकते हैं। WordPress आपको हर post को private या only approved readers के लिए set करने की permission देता है।

 Security (सुरक्षा)

Blogger का use करके आप Google के secure platform का additional advantage पा सकते हैं। आपको अपने server के resources को manage करने की जरूरत नहीं है, अपने blog को सुरक्षित करने या backup create करने के बारे में भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

WordPress काफी secure है, लेकिन चूंकि यह self hosted किया जाता है, इसलिए आप खुद इसकी security और backup के लिए responsible हैं। ऐसे बहुत से WordPress plugins available हैं जो आपकी इसमें मदद कर सकते हैं जैसे Wordfence Security, iThemes Security, Sucuri Security, BulletProof Security आदि ।

 Support (सहायता) 

Blogger के लिए limited support available है। उनके पास एक बहुत ही basic documentation और user forum है । अगर हम Google के blogger की बात करें तो support के रूप में, आपके लिए choices बहुत limited हैं ।

WordPress में एक बहुत active community support forums हैं । जहां आप experienced WordPress users और developers से सहायता प्राप्त कर सकते हैं । Online documentation भी available है जिनकी मदद से आप WordPress को खुद समझ सकते हैं । Community support के अलावा, कई companies WordPress के लिए premium support दे रहीं हैं।

 Future (भविष्य) 

Blogger में बहुत लंबे समय से कोई major update नहीं देखा गया है। Blogger का भविष्य Google पर depend करता है, और जब भी वे चाहें तब उन्हें shut down करने का right रखते हैं ।

WordPress एक open source software है जिसका meaning है कि इसका future एक company या individual पर depend नहीं है । यह developed और users के एक community द्वारा develop किया गया है। दुनिया की सबसे popular content management system होने के कारण, दुनिया भर के हजारों businesses इस पर depend हैं। WordPress का भविष्य bright और assure है।

अवश्य पढ़े : 10 Reasons : WordPress for Your Website

सार : हमें उम्मीद है कि इस WordPress v/s Blogger comparison ने आपको अपने business के लिए right decision लेने में और दोनों के pros and cons को समझने में मदद मिली होगी ।

उम्मीद है यह article आपको पसंद आया होगा । कैसा लगा आपको यह article हमे बतायें या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं या आप हमसे कुछ जानकारी चाहते हैं तो comment box में जरुर लिखें । हमारे blog को अभी तक अगर आपने subscribe नहीं किये हैं तो जल्दी से subscribe कर लें । इसी के साथ जय हिंद, जय भारत, धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here