What is Responsive Web Design ?

Advertisements

“Responsive Web Design क्या होता है ?
आपकी Website Responsive क्यूँ होनी चाहिए ?
Website के Responsive होने के क्या-क्या Advantages होते हैं ?

नीचे लिखे Article में आपके सभी सवालों के जवाब हैं ।
कृपया इस Article को ध्यानपूर्वक पढ़े ।

आज के समय में website का content, design और performance जितना जरूरी है उतना ही website का सभी available devices पर satisfactory work करना भी । Responsive web design एक ही website को different-different devices पर equally support करने मे मदद करता है जैसा की नीचे दी गयी image में दिखाया गया है ।

आज के समय में Internet का use जितनी तेज़ी से बढ़ रहा है उतना किसी ने सोचा भी नहीं होगा । पिछले कुछ सालों में mobile devices का use भी बहुत ज़्यादा बढ़ गया है । आपमें से भी कई लोगों के पास desktop computer या laptop के अलावा mobile devices होंगी जैसे tablet, android mobile आदि ।

Responsive web design एक तरीका है web designing का, जिसका main aim webpages को किसी भी device की screen के size या किसी भी web browser के size के अनुसार change करना होता है ।

Responsive Web Design क्या होता है ?

Ethan Marcotte ने responsive web design term को ही दिया था और बड़े पैमाने पर विकसित किया था ।  Responsive web design term एक website design को develop करने के concept से related है ।  यह  user के computer screen resolution के अनुसार बदल पाने में website की मदद करती है । More precisely कहे तो यह computer, tablet और smartphone screen पर website की suitability show करता है । इस special designing technique को हम “responsive design” कहते हैं ।

जैसा की आप नीचे दी गयी image में देख सकते है की एक responsive website design किस तरह से अपने layout या structure को अलग-अलग devices के according अपने आपको बदल कर उस device के according कर लेती है जिस device में उसे use किया जा रहा है ।

Responsive web design का काम website को हर screen size पर काम करने के लिए suitable बनाना होता  है, चाहे device कितना बड़ा या छोटा हो, mobile या desktop हो । Responsive web design का main aim हर किसी के लिए एक easy और good experience provide करना होता है । Desktop computer और cell phone users को समान रूप से responsive websites से benefit मिलता है ।

CHECK  10 Best SEO Plugin for WordPress। 2019 ।

Website Responsive क्यूँ होनी चाहिए ?

एक website की छोटे screens के साथ ही बड़े screens के लिए easily adjustment होने की ability को website की Responsive ability कहा जाता है । Responsive website होने के कई advantages होते हैं जैसे –

(1) आपकी website के readers website display करने वाली devices की परवाह किए बिना website reading कर सकते हैं ।
(2) आपकी website की information एक के बाद एक बहुत ही अच्छे तरीके से readers read कर सकते हैं ।
(3) आप responsive website से उन readers से आसानी से connect हो सकते हैं जो केवल tablets और mobiles use करते हैं और उनके messages का reply भी आसानी से कर सकते हैं ।
(4) Responsive web design अब ओर ज़्यादा important हो गया है क्योंकि अब total internet traffic का आधे से ज्यादा traffic mobile devices से आता है ।

Responsive website viewing environment के according अपने layout को बदल देती है । हमारी website tkguru.com का layout भी responsive है यानी आप हमारी website को किसी भी screen size वाली device पर बिना किसी issue के use कर सकते हैं ।

सार : यदि आप कोई नयी website बनाने की सोच रहे हैं तो हमेशा उन website design पर विचार करें जो Responsive हो । Web surfing करने के लिए mobile devices का उपयोग बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है, लेकिन unfortunately बहुत से websites उन mobile devices के लिए optimized नहीं हैं । Mobile devices अक्सर display size पर depend होते हैं तो यह important है की आपकी website भी screen size के अनुसार अपने आपको बदल ले आज भी और future मे भी ।

आज के समय में different-different screen sizes में devices available हैं जैसे phablet, tablet, desktop, game console, TV और यहां तक ​​कि wearables devices भी हैं । Screen sizes हमेशा बदल रहे हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि website size किसी भी screen size के लिए आज या भविष्य में optimized रहें ।

उम्मीद है यह article आपको पसंद आया होगा । कैसा लगा आपको यह article हमे बतायें या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं या आप हमसे कुछ जानकारी चाहते हैं तो comment box में जरुर लिखें । हमारे blog को अभी तक अगर आपने subscribe नहीं किये हैं तो जल्दी से subscribe कर लें । इसी के साथ जय हिंद, जय भारत, धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here