1000 Visitors v/s Google AdSense Earning । 2019 ।

Advertisements

“1000 Visitors पर Google AdSense से कितनी Earning होती है ?
Google AdSense से एक दिन में कितनी Earning होती है ?
नीचे लिखे Article में आपके सभी सवालों के जवाब हैं ।
कृपया इस Article को ध्यानपूर्वक पढ़े ।

Blogging एक art है और  मैं यह मानता हूँ की हम सब में कोई न कोई art होती है बस हमे उसे ढूंढने की जरूरत होती है । जो लोग पढ़ाई में अच्छे हैं वो दुसरों को पढ़ा सकते हैं, जो लोग खाना अच्छे से बनाना जानते हैं वो दुसरों को खाना बनाना सीखा सकते हैं, जो लोग सिलाई अच्छे से जानते हैं वो दुसरों को सिलाई सीखा सकते हैं, जो भी आप जानते हो और आपको लगता है की वह चीज़ आप दूसरों को सीखा सकते हो blogging द्वारा दुनिया में किसी भी कोने में बैठे इंसान तक वह जानकारी पहुचायी जा सकती है ।

Blogging को पहले लोग एक passion की तरह लेते थे लेकिन अब लोग इसे passion के साथ-साथ earning का source भी बना रहे हैं और क्यूँ न बनाए । यदि एक lady daily अलग-अलग तरह का delicious food अपनी family के लिए बना रही है और यदि वह उस ही खाने को बनाने की technique अपने blog पर लिख कर monthly ₹10,000 earn कर रही है तो उस lady के लिए इससे better और क्या होगा ।

जैसे-जैसे online earning की information लोगों पहुँच रही है अधिक से अधिक लोग इस field से जुडते रहे हैं और जीतने ज्यादा लोग इस field से जुड़ रहे हैं उतने की सवाल online earning related generate हो रहे हैं । ज़्यादातर लोगों के सवाल Google AdSense और इससे की जाने वाली earning से जुड़े होते हैं क्यूंकी Google AdSense online earning का आज के समय का सबसे reliable और largely trusted source है ।

ज़्यादातर नए bloggers के मन में एक सवाल जरूर होता है जो नया-नया Google AdSense use कर होते हैं वो या फिर जो future में Google AdSense के लिए apply करने वाले होते हैं कि :

1000 Visitors पर Google Adsense से कितनी Earning होती हैं ?
या
1000 Visitors पर Google Adsense कितने पैसे देता है ?

 Google Adsense और Blogger का क्या relation है ? 

आगे बढ्ने से पहले हम जरा जान लेते हैं कि आखिर Google AdSense है क्या और आपका एक blogger के रूप में इससे क्या relation है ?

Google AdSense Google की एक service है जिसमें Google आपकी website / blog पर ads show करता है और जब भी कोई visitor उन ads को देखता है या click करता है तो Google को उस ad के advertiser कुछ पैसे देते हैं Google उस पैसे में से अपना कुछ share रख कर बाकी आपको दे देता है । 

1000 Visitors v/s Google AdSense Earning ?

1000 visitors पर Google AdSense की earning जानने से पहले आप Google AdSense CPC, CPM, CTR & RPM क्या होते हैं यह जान लें तो आगे आपको यह article समझने में आसानी होगी । इन सभी Google AdSense related terms के बारे में जानने के लिए आप नीचे दिये गए link पर click कीजिये ।

अवश्य पढ़े : Adsense CPC, CPM, CTR & RPM क्या होता है ? (हिन्दी में)

1000 visitors पर Google AdSense की earning कई factors पर depend करती है । जैसे की :
Website A की 1000 visitors पर Google AdSense की earning है 1$ ।
और
Website B की 1000 visitors पर Google AdSense की earning है 5$ ।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की ऐसा क्यूँ ?
यह variation mainly दो factors पर करता है :
(1) CTR = Click through Rate
(2) CPC = Cost Per Click

Example 1 : CTR = Low और CPC = High

CTR = 1% = 1 Click 100 Impression पर
CPC = 5 US$ = हर click पर मिले 5 US$
Total Earning = 1 X 5 US$ = 5 US$ कुल आय

Example 2 : CTR = High और CPC = Low

CTR = 10% = 10 Click 100 Impression पर
CPC = 0.10 US$ = हर click पर मिले 0.10 US$
Total Earning = 10 X 0.10 US$ = 1 US$ कुल आय

Example 3 : CTR = High और CPC = High

CTR = 10% = 10 Click 100 Impression पर
CPC = 5 US$ = हर click पर मिले 5 US$
Total Earning = 10 X 5 US$ = 50 US$ कुल आय

आप को इन 3 examples को पढ़ने के बाद समझ आ गया होगा की किस तरह CTR और CPC आपकी website के earning को बहुत बड़े पैमाने पर affect करते हैं । High CTR और CPC प्रकाशक (Publisher) को high earning दिलाता है । Publisher को high CTR और CPC पाने की हमेशा कोशिश करनी चाहिए ।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की हम अपने website का CTR और CPC कैसे increase करें ?
Website का CTR और CPC again बहुत से factors पर depend करता है । हम यहाँ सभी factors को तो discuss नहीं कर सकते लेकिन कुछ important factors जो किसी भी website के CTR और CPC को बहुत ज्यादा affect करते हैं नीचे गए हैं :

 Factors Affecting Website CTR & CPC

  Website Content 

इसे हम एक example से समझते हैं जैसे की website A books related information provide करती है तो website A पर by default ads show होंगे books related और obviously CPC (Cost Per Click) books related website के लिए कम होगा क्यूंकी books का generally cost होता है ₹200-500 तो advertiser maximum books related ads के Google को देगा ₹10 या कम और Google इसमें से आपको अपना share निकाल के देगा ₹6 या कम ।

अब हम बात करते हैं एक दूसरी website की website B की । website B cars related information provide करती है तो website B पर by default ads show होंगे cars related और obviously CPC (Cost Per Click) cars related website के लिए बहुत ज्यादा होगा क्यूंकी cars का generally cost होता है ₹2,00,000-5,00,000 तो advertiser cars related ads के Google को देगा ₹1000 या अधिक और Google इसमें से आपको अपना share निकाल के देगा ₹600 या अधिक ।

CHECK  Google AdSense Supported Language । 2019 ।

 Visitors Interest 

इसे भी हम एक example से समझते हैं यदि कोई visitor website B को visit करता है जो cars related information provide करती है लेकिन यदि visitor education field से है और generally books search करता है उसके course से related और वह website B formally visit करता है किसी भी कारण से तो उसे website B cars की website होते हुऐ भी books के ads ही दिखाएगी क्यूंकी Google AdSense आपकी यानी visitor की activities को sense करके ही ads show करता है ।

अब यदि यह visitor website B पर किसी book related ad पर click करता है तो website B के owner को इस particular click के कम पैसे मिलेंगे चाहे उस की website पर high paying content क्यूँ न हो ।

 Visitor Location 

इसे भी हम एक example से समझते हैं यदि दो visitors website A को visit करते हैं जो books related information provide कराती है । एक visitor रहता है India में और दूसरा visitor रहता है America में और दोनों ही medical student हैं । दोनों ही website A को visit करते हैं तो website A पर Google AdSense उन्हे उनकी activities को sense करके ads show करता है । दोनों को same type के ads show होते हैं क्यूंकी दोनों एक ही year में हैं और same subject से related books आज कल search कर रहे हैं ।

दोनों ही अब website A पर same book का ad देखते हैं और दोनों को ही उस same book की जरूरत भी है उन की study के लिए । अब दोनों visitor उन ads पर click करते हैं लेकिन जिस ad पर click India student visitor ने किया उस का website A के owner को कम पैसा मिलेगा और जिस ad पर click America student visitor ने किया उस का website A के owner को अधिक पैसा मिलेगा क्यूंकी same book का price America में purchase करने पर ज्यादा होता है India में purchase करने की तुलना में ।

 Advertiser Interest 

इसे भी हम एक example से समझते हैं दो websites है website C और website D । website C baby toys related information provide कराती है और website D battle tanks related information provide कराती है । obviously website C की तुलना में website D का CPC बहुत ज्यादा रहेगा लेकिन दूसरी और यह भी देखने वाली बात है की battle tanks के लिए कोई Google में generally search नहीं करेगा । यह deal normally या तो दो देशों के बीच होती है या दो बहुत बड़ी companies के बीच और ऐसी companies गिनी चुनी ही हैं । तो आप ऐसी website न बनाएँ जिस पर ad show करने में advertisers interest ही न लें ।

 Advertiser Location 

इसे भी हम एक example से समझते हैं यदि एक visitor जो की रहता है India में और एक medical student है । वह आज कल medical exams से related books search कर रहा है और purchase कर रहा है online stores से उसने लगभग सारी books खरीद ली हैं जो उसे उसके exam की preparation के लिए चाहिए । अब बस दो books उसे और चाहिए ।

एक book उसे कोई website E formally visit करते हुऐ website E पर show हो रहे ad में दिख जाती है और वो उसे उस ad पर click करके एक Indian online store पर पहुँच जाता है वहाँ से वह book ₹1,000 में खरीदता हैं । अब बच जाती है last book जो उसे google मे बहुत search करने के बाद भी नहीं मिलती हैं again वो website website E को formally visit करते हुऐ website E पर show हो रहे ad में दिख जाती है । वह book किसी foreign author की है और वह Indian edition में किसी भी Indian online store में अभी available नहीं है और अगर वह available होती तो उस का India में price होता ₹1,000 । तो जब वह visitor उस ad पर click करता है तो एक American online store पर पहुँच जाता है वहाँ से वह book ₹10,000 में खरीदता हैं ।

पहली book से website E के owner को मिलते है यदि ₹10 Google AdSense द्वारा तो दूसरी book से website E के owner को मिलेंगे ₹100 Google AdSense द्वारा । यहाँ देखने वाली बात यह है की website E को एक ही location का visitor visit करता है एक ही price की दो अलग-अलग books purchase करता है  website E के ads पर click करके । लेकिन advertiser की location अलग-अलग होने से website E के owner को Google AdSense के द्वारा अलग-अलग earning होती है । इस तरह advertiser की location का Google AdSense की earning पर बहुत बड़ा effect पड़ता है ।

अवश्य पढ़े : Top 10 Google AdSense Paying Countries । 2017 । (हिन्दी में)

सार : अब आप समझ ही गए होंगे की किस तरह Google AdSense के CPC और CTR affect होते हैं और ये दोनों factors ही mainly decide करते हैं की आपकी website से आप 1000 Visitors पर Google Adsense से कितनी Earning कर पाएंगे ।

उम्मीद है यह article आपको पसंद आया होगा । कैसा लगा आपको यह article हमे बतायें या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं या आप हमसे कुछ जानकारी चाहते हैं तो comment box में जरुर लिखें । हमारे blog को अभी तक अगर आपने subscribe नहीं किये हैं तो जल्दी से subscribe कर लें । इसी के साथ जय हिंद, जय भारत, धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here